1. हिन्दी समाचार
  2. अयोध्या
  3. राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होंगे 6000 हस्तियां

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होंगे 6000 हस्तियां

22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी.

By: Desk Team  RNI News Network
Updated:
gnews
राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होंगे 6000 हस्तियां

अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर तैयार होने जा रहा है. इसके साथ ही राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी 2024 की तिथि तय की गई है. साथ ही बताया जा रहा है कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में कुल 6000 के करीब हस्तियां शामिल होने जा रही है. इसके लिए सभी हस्तियों को निमत्रण पत्र भेजा जा रहा है. जिसमें पीएम मोदी, सीएम योगी, मुकेश अबानी, गौतम अडानी, रतन टाटा, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, योग गुरु स्वामी रामदेव, अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, आशा भोंसले, कंगना रनौत, अक्षय कुमार, अजय देवगन, डायरेक्टर महेश भट्ट को समारोह के लिए निमत्रण कार्ड भेजा जा रहा है.

इस समारोह में मशहूर टीवी सीरियल रामायण के कलाकारों को भी आमंत्रित किया जा रहा है. जिसमें भगवान श्रीराम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल और माता सीता की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया भी सामारोह में शामिल होने जा रही हैं. इस कार्यक्रम में 1992 में मारे गए कार सेवकों के परिवारों को भी निमत्रण पत्र भेजा जा रहा है. वहीं समारोह में अन्य कई वीआईपी लोगों को विशेष तौर पर निमंत्रण भेजा गया है.

बता दें कि 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. इसके बाद 18 जनवरी से पूजन, अर्चन अनुष्ठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी.
22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती उतारेंगे.

गौरतलब है कि दिसंबर में रामलला के नई मूर्ति का चयन हो जाएगा. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए तीन मूर्तिकार मूर्ति का निर्माण कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि 51 इंच के 5 वर्षीय रामलला विराजमान होंगे. ताकि लोग 30 फीट की दूरी से भी रामलला का दर्शन कर सकेंगे. रामलला को सोने का मुकुट और धनुष बाण पहनाया जाएगा.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें गूगल न्यूज़, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...