1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ कैंट: 2 साल में पूरा हो जाएगा लखनऊ कैंट का ये कमांड हॉस्पिटल

लखनऊ कैंट: 2 साल में पूरा हो जाएगा लखनऊ कैंट का ये कमांड हॉस्पिटल

लखनऊ में 500 करोड़ से बनने वाला 880 बेड का नया सुपर स्पेशलिटी कमांड हॉस्पिटल अगले 2 साल के भीतर तैयार होने का अनुमान है। लखनऊ कैंट के 35 एकड़ में बनने वाले इस हॉस्पिटल का कंस्ट्रक्शन टेंडर MES(Military Engineer Services) से पास होने के बाद अब तेजी से काम शुरू करने की तैयारी है।

By: Desk Team  RNI News Network
Updated:
gnews
लखनऊ कैंट: 2 साल में पूरा हो जाएगा लखनऊ कैंट का ये कमांड हॉस्पिटल

लखनऊ में 500 करोड़ से बनने वाला 880 बेड का नया सुपर स्पेशलिटी कमांड हॉस्पिटल का, अगले 2 साल के भीतर तैयार होने का अनुमान है। लखनऊ कैंट के 35 एकड़ में बनने वाले इस हॉस्पिटल का कंस्ट्रक्शन टेंडर MES(Military Engineer Services) से पास होने के बाद अब तेजी से काम शुरू करने की तैयारी है।

सबसे मुख्य बात ये है कि इस सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का डिजाइन और आर्किटेक्चर का काम अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन बनाने वाली फर्म, मुरलेज को दिया गया है। आपको बता दें कि आर्किटेक्ट फर्म की तरफ से इसका डिजाइन कंफर्म कर दिया गया है।

मिलिट्री बेस से सटे जमीन पर बनेगा कमांड हॉस्पिटल

ये सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल मौजूदा समय के बेस हॉस्पिटल परिसर से लगी 35 एकड़ की भूमि पर बनाया जाएगा। वहीं वर्तमान का कमांड हॉस्पिटल तैयार होने के बाद बेस हॉस्पिटल का रूप ले लेगा। वहीं बेस हॉस्पिटल को नए कमांड हॉस्पिटल की एंसिलरी बिल्डिंग (सहायक भवन) मान लिया जाएगा।

एयर एम्बुलेंस सुविधा से लैस होगा हॉस्पिटल

विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि नए सुपर स्पेशलटी कमांड हॉस्पिटल में ऑन्कोलॉजी बिल्डिंग (कैंसर रोगियों) के साथ कार्डियोलॉजी विभाग, साइकेट्रिक विभाग,ऑर्थोपेडिक विभाग, समेत कई अन्य सुपर स्पेशलिटी विभाग भी सम्मिलित किया जाएगा। इसी के साथ हॉस्पिटल में एयर एम्बुलेंस सेवा पर भी काम किया जा रहा है।

लखनऊ कैंट: 2 साल में पूरा हो जाएगा लखनऊ कैंट का ये कमांड हॉस्पिटल

लखनऊ कैंट: 2 साल में पूरा हो जाएगा लखनऊ कैंट का ये कमांड हॉस्पिटल

2026 तक बनकर होगा तैयार

आपको बता दें कि लखनऊ के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को 24 महीने में तैयार करने का टारगेट रख दिया गया है। वहीं इस प्रोजेक्ट से जुड़े इंजीनियर नामित अग्रवाल कहते हैं कि सब कुछ ठीक रहा तो नया कमांड हॉस्पिटल 2026 में मरीजों के लिए बन के तैयार हो जाएगा।

6 ब्लॉक होंगे इस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में

इस हॉस्पिटल में 6 मुख्य ब्लाक बनाने का प्रयोजन है। जिसमें इमरजेंसी, पॉलीक्लिनिक, पीडियाट्रिक्स, रेस्पिरेटरी, न्यूरोलॉजी, रेडिएशन थेरेपी, कीमो डे केयर, आंकोलोजी, यूरोलॉजी विभाग, पैथोलोजी, एनेस्थेसिया, कार्डियोलोजी, आइसीयू, बर्न सेंटर, रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी, न्यूरोलॉजी, क्राइसिस वार्ड, ई ब्लॉक में रिहेबिलिटेशन, साइकेट्री, आंख, ईएनटी, गैस्ट्रोएंट्रोलोजी, नेफ्रोलोजी जैसी सुविधाओं से परिपूर्ण होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें गूगल न्यूज़, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...