1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नोएडा प्राधिकरण ने निवासियों से 1 अक्टूबर को विशेष स्वच्छता अभियान में शामिल होने का किया आग्रह

नोएडा प्राधिकरण ने निवासियों से 1 अक्टूबर को विशेष स्वच्छता अभियान में शामिल होने का किया आग्रह

नोएडा प्राधिकरण ने शहर के निवासियों से एक अपील जारी की है, जिसमें गांधी जयंती की प्रत्याशा में 1 अक्टूबर को एक विशेष स्वच्छता अभियान में उनकी स्वैच्छिक भागीदारी को प्रोत्साहित किया गया है।

By: Rekha  RNI News Network
Updated:
gnews
नोएडा प्राधिकरण ने निवासियों से 1 अक्टूबर को विशेष स्वच्छता अभियान में शामिल होने का किया आग्रह

नोएडा प्राधिकरण ने 1 अक्टूबर को, और गांधी जयंती तक एक विशेष सफाई अभियान की घोषणा की है, और निवासियों से सक्रिय भागीदारी का आग्रह किया है। “महाश्रमदान” नाम की यह पहल, केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार “स्वच्छता ही सेवा” (स्वच्छता ही सेवा है) थीम के अनुरूप, स्वच्छता के लिए स्वैच्छिक श्रम पर जोर देती है।

यह आयोजन केवल एक स्थानीय प्रयास नहीं है, इसमें नोएडा के 70 विभिन्न स्थान शामिल हैं। भागीदारी केवल निवासियों तक ही सीमित नहीं है, इसमें विभिन्न हितधारक शामिल हैं। प्रतिष्ठित व्यक्तियों, नोएडा प्राधिकरण के अपने कर्मचारियों, नोएडा के विभिन्न हिस्सों के निवासियों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) के सदस्यों, ग्रामीणों और नोएडा एंटरप्रेन्योर एसोसिएशन से स्वच्छता गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल होने की उम्मीद की है।

FONRWA, NOFAA, NOVEA, नोएडा सिटीजन्स फोरम और DDRWA जैसे कई निवासी निकाय हाथ मिला रहे हैं, जो स्वच्छता के प्रति एकजुट सामुदायिक प्रयास का संकेत देता है। स्वच्छता अभियान के दौरान, प्रतिभागियों को अपनी भलाई सुनिश्चित करने के लिए मास्क और दस्ताने पहनकर सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

इसके अलावा, नोएडा प्राधिकरण फोटोग्राफी के माध्यम से स्वच्छता गतिविधियों के प्रभाव का दस्तावेजीकरण करने की योजना बना रहा है। इसका मतलब है कि स्थानों पर ‘पहले’ और ‘बाद’ की तस्वीरें ली जाएंगी, जो महाश्रमदान प्रयासों से आए दृश्यमान सुधार को प्रदर्शित करेंगी।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 रैंकिंग में नोएडा को अग्रणी बनाना

नोएडा प्राधिकरण सिर्फ भागीदारी का आग्रह नहीं कर रहा है, यह अधिकतम निवासियों को कार्यक्रम में शामिल होने की आवश्यकता पर बल देते हुए, उत्साही भागीदारी का आह्वान कर रहा है। इसका उद्देश्य स्वच्छता और स्वच्छता के प्रति शहर की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 रैंकिंग में नोएडा को अग्रणी बनाना है। यह अभियान एक सामूहिक प्रयास का प्रतीक है जहां निवासी और विभिन्न संगठन नोएडा को स्वच्छता और सामुदायिक भागीदारी का एक चमकदार उदाहरण बनाने के लिए सहयोग करते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें गूगल न्यूज़, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...