1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Prayagraj News: युद्धस्तर पर महाकुंभ की तैयारी, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनेंगे 9 अस्थाई बस स्टेशन

Prayagraj News: युद्धस्तर पर महाकुंभ की तैयारी, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनेंगे 9 अस्थाई बस स्टेशन

महाकुंभ के लिए अस्थायी बस स्टेशनों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू। कुंभ मेले के लिए 200 इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग प्वाइंट और पार्किंग के लिए भूमि अधिग्रहण में जुटा प्रशासन। कुंभ मेला क्षेत्र में बाइकर्स ग्रुप की तैनाती के लिए यूपी रोडवेज ने तैयार किया रोड मैप। शटल बसों के मेंटनेंस की 24 घंटे सेवा देंगे रोडवेज के बाइकर्स ग्रुप।

By: Desk Team  RNI News Network
Updated:
Prayagraj News: युद्धस्तर पर महाकुंभ की तैयारी, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनेंगे 9 अस्थाई बस स्टेशन

प्रयागराजः प्रयागराज में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के त्रिवेणी के तट पर लगने जा रहे महाकुंभ-2025 के आयोजन को लेकर योगी सरकार युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रही है। यूपी रोडवेज महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को कुम्भ नगरी तक लाने और उनकी वापसी की राह आसान करने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां कर रहा है। इसमें नयी बसों का संचालन, शटल बसों की सेवा और स्थायी और अस्थाई बस स्टेशन का निर्माण शामिल है।

बनेंगे 9 अस्थाई बस स्टेशन, भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

कुम्भ मेला प्रशासन के मुताबिक संगम नगरी प्रयागराज में इस बार कुम्भ में 3.50 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के रोडवेज बसों से पहुंचने का अनुमान है। यूपी रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक एम. के. त्रिवेदी के मुताबिक इन श्रद्धालुओं को कुंभ नगरी तक लाने और वापस घर पहुंचाने के लिए रोडवेज 7550 बसों का संचालन करेगा। प्रदेश के 19 रोडवेज परिक्षेत्र के 112 डिपो  के 75 जिला मुख्यालयों से ये बसें चलाई जाएंगी । इनके लिए शहर में 9 अस्थाई बस स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है ताकि शहर के अंदर जाम की स्थिति न बने और भीड़ की वजह से  बसों का संचालन भी प्रभावित न हो। इनके निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अस्थाई बस स्टेशन के अलावा नगरीय परिवहन सेवा की 200 इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग पॉइंट बनाने के लिए तीन स्थानों पर भूमि का अधिगृहण किया जा रहा है।

कुंभ मेला क्षेत्र में बाइकर्स ग्रुप की होगी तैनाती

महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की यातायात परिवहन के लिए रोडवेज मेला क्षेत्र के बाहर और अंदर  जाने के व्यवस्था कर रहा है। क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि कुंभ मेला क्षेत्र में 18 स्थानों से 550 शटल बसों का भी संचालन होगा जो शहर और मेला क्षेत्र में संचालित होंगी। मेला क्षेत्र में चलने वाली इन बसों में अगर कोई समस्या आती है तो उनके मेंटनेंस के लिए बाइकर्स ग्रुप की तैनाती की जाएगी। बाइकर्स मेला क्षेत्र में अपनी स्मार्ट बाइक्स के साथ मौजूद रहेंगे। किसी भी शटल बस में कोई समस्या आती है तो यह बाइकर्स ग्रुप मौके पर जाकर बस में आई समस्या का समाधान करेगा। मेला क्षेत्र में शुरुआत में सात बाइकर्स ग्रुप बनाए जाएंगे। एक ग्रुप में रोडवेज के दो कर्मचारी मेंटनेस के औजारों के साथ होंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें गूगल न्यूज़, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...