1. हिन्दी समाचार
  2. अयोध्या
  3. काशी और अयोध्या धार्मिक पर्यटन हॉटस्पॉट के रूप में उभरे, आगरा भारत में विदेशी पर्यटकों के लिए शीर्ष पसंद

काशी और अयोध्या धार्मिक पर्यटन हॉटस्पॉट के रूप में उभरे, आगरा भारत में विदेशी पर्यटकों के लिए शीर्ष पसंद

पर्यटन विभाग के अनुसार, अयोध्या का एक साधारण शहर से एक पसंदीदा धार्मिक पर्यटन स्थल में परिवर्तन 2021 से स्पष्ट हो गया है, जब 1.57 करोड़ घरेलू पर्यटकों ने मंदिर शहर का दौरा किया।

By: Rekha  RNI News Network
Updated:
gnews
काशी और अयोध्या धार्मिक पर्यटन हॉटस्पॉट के रूप में उभरे, आगरा भारत में विदेशी पर्यटकों के लिए शीर्ष पसंद

उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य को धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में बढ़ावा देने के साथ, काशी (वाराणसी) और अयोध्या घरेलू पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थान बन गए हैं, जबकि आगरा भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए शीर्ष पसंद बना हुआ है।

पर्यटन विभाग के अनुसार, अयोध्या का एक साधारण शहर से एक पसंदीदा धार्मिक पर्यटन स्थल में परिवर्तन 2021 से स्पष्ट हो गया है, जब 1.57 करोड़ घरेलू पर्यटकों ने मंदिर शहर का दौरा किया।

2022 में, जैसे-जैसे राम मंदिर का निर्माण आगे बढ़ा, 1,465 विदेशी पर्यटकों के साथ, अयोध्या आने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या बढ़कर 2.39 करोड़ से अधिक हो गई। मार्च 2017 में बनी उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने अयोध्या को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने को प्राथमिकता दी।

वाराणसी, जिसे अक्सर भगवान शिव का निवास स्थान कहा जाता है, 13 दिसंबर, 2021 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ₹339 करोड़ की काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परियोजना के उद्घाटन के साथ एक महत्वपूर्ण परिवर्तन देखा गया।

उद्घाटन से पहले, वाराणसी ने 2021 में 30,75,913 घरेलू पर्यटकों और 2,566 विदेशियों का स्वागत किया था। हालांकि, 2022 में, इन संख्याओं में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, काशी में 7.11 करोड़ घरेलू पर्यटक और 83,741 विदेशी पर्यटक आए।

गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संगम के लिए जाना जाने वाला प्रयागराज घरेलू पर्यटकों के लिए भी एक पसंदीदा स्थान है। यह मुख्य रूप से संगम शहर में हर साल होने वाली विभिन्न धार्मिक सभाओं के कारण है। 2022 में, प्रयागराज में 2.55 करोड़ घरेलू पर्यटक और 1,895 विदेशी पर्यटक आए।

आगरा, यमुना नदी के तट पर स्थित प्रतिष्ठित ताज महल, भारत में विदेशी पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य बना हुआ है। 2022 में, शहर ने 3,45,998 विदेशी पर्यटकों और 91,24,669 घरेलू पर्यटकों को आकर्षित किया।

उत्तर प्रदेश का घरेलू पर्यटक में पहला स्थान

2022 में, कुल 31.791 करोड़ घरेलू पर्यटकों के साथ, उत्तर प्रदेश ने घरेलू पर्यटक यात्राओं के मामले में तमिलनाडु को पछाड़कर नंबर एक स्थान हासिल किया, जो शीर्ष 10 राज्यों में कुल घरेलू पर्यटन का 18.37% था।

यूपी सरकार के पर्यटन और संस्कृति के प्रमुख सचिव, मुकेश कुमार मेश्राम ने जोर देकर कहा, अपने समृद्ध इतिहास में, विविध सांस्कृतिक विरासत और लुभावने परिदृश्यों के साथ, उत्तर प्रदेश न केवल देश भर से बल्कि दुनिया के सभी कोनों से भी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें गूगल न्यूज़, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...