1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश: वनटांगिया समुदाय के साथ दिवाली उत्सव को रोशन करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश: वनटांगिया समुदाय के साथ दिवाली उत्सव को रोशन करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वनटांगिया समुदाय के साथ दिवाली मनाने के लिए तैयार हैं, और उत्सव के दौरान, वह गोरखपुर क्षेत्र के लिए ₹153 करोड़ की 52 विकास परियोजनाओं का अनावरण और उपहार देंगे।

By: Rekha  RNI News Network
Updated:
gnews
उत्तर प्रदेश: वनटांगिया समुदाय के साथ दिवाली उत्सव को रोशन करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस रविवार को गोरखपुर के तिनकोनिया गांव नंबर 3 में वनवासियों, वनटांगिया समुदाय के साथ दिवाली मनाने की अपनी परंपरा को जारी रखने के लिए तैयार हैं। इस उत्सव के अवसर पर, मुख्यमंत्री ने गोरखपुर को कुल ₹153 करोड़ की 52 विकास परियोजनाओं की घोषणा करने और उपहार देने की योजना बनाई है, जैसा कि सीएम के कैंप कार्यालय ने पुष्टि की है।

मुख्यमंत्री योगी करेंगे कई विकास परियोजनाओं की घोषणा

निर्धारित गतिविधियों में ₹91 करोड़ की लागत वाली 32 परियोजनाओं का उद्घाटन और ₹62 करोड़ की कुल 20 अतिरिक्त परियोजनाओं की आधारशिला रखना शामिल है। इनमें से अधिकांश परियोजनाएँ ग्रामीण विकास पर केंद्रित हैं, जिनमें ग्रामीण स्तर पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित पहलों पर विशेष जोर दिया गया है।

मुख्यमंत्री के दौरे की तैयारियों में तिनकोनिया गांव नंबर 3 में राज्य सरकार द्वारा कार्यान्वित विभिन्न जन-अनुकूल योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले स्टालों की स्थापना शामिल है। क्षेत्र में स्वच्छता अभियान की मुख्यमंत्री की प्रत्याशा में गोरखपुर जिला पंचायती राज अधिकारी द्वारा बारीकी से निगरानी की जा रही है। मंत्री का प्रस्तावित दौरा.

दशकों से हाशिये पर रहे वनटांगिया ग्रामीण दिवाली के दौरान सीएम की उपस्थिति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ के निरंतर प्रयासों ने वनटांगिया समुदाय को समाज की मुख्यधारा में ला दिया है। 2009 से, जब वह गोरखपुर से लोकसभा सांसद थे, मुख्यमंत्री वनटांगिया समुदाय के साथ दिवाली मनाते रहे हैं।

विशेष रूप से, योगी आदित्यनाथ की पहल से वनटांगिया बच्चों, विशेषकर लड़कियों की शिक्षा में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है, जिससे वे आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने के लिए सशक्त हुई हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें गूगल न्यूज़, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...