1. हिन्दी समाचार
  2. टॉप न्यूज़
  3. पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को संबोधित किया

पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा योजना के कार्यक्रम में लाभार्थियों और आम जनों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत के संकल्प से जुड़ने और देशवासियों को जोड़ने का ये अभियान लगातार विस्तार ले रहा है, दूर-दूर के गांवों तक पहुंच रहा है.

By: Desk Team  RNI News Network
Updated:
gnews
पीएम मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के लाभार्थियों से बातचीत की. वहीं इस मौके पर पीएम मोदी ने कॉन्फ्रेंस में जुड़े लोगों को संबोधित भी किया. इस कार्यक्रम में देश भर से विकसित भारत संकल्प यात्रा के हजारों लाभार्थी ने भाग लिया. इसके साथ ही ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय प्रतिनिधि भी शामिल हुए.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सहकारिता का लाभ दूध और गन्ने के क्षेत्र में मिलना शुरू हो गया है. आने वाले समय में हमारे पशुपालकों को लाभ मिलेगा और 2 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाया गया है.

पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प से जुड़ने और देशवासियों को जोड़ने का ये अभियान लगातार विस्तार ले रहा है. दूर-दूर के गांवों तक पहुंच रहा है. युवा, महिलाएं, गांव के वरिष्ठ नागरिक आज मोदी की गारंटी की गाड़ी का इंतजार करते हैं और इस गाड़ी के कार्यक्रम का इंतजाम भी करते हैं. उन्होंने कहा कि इस महा-अभियान को सफल बनाने के लिए मैं आप सभी देशवासियों के आभार व्यक्त करता हूं.

गौरतलब है कि पीएम मोदी 15 नवंबर 2023 को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत के बाद से लगातार लाभार्थियों से संवाद कर रहे हैं. यह योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुंचाने के प्रयासों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से चलाई जा रही है.

बता दें कि पीएम ने कहा विकसित भारत संकल्प यात्रा के अभी 50 दिन भी पूरे नहीं हुए हैं. लेकिन ये यात्रा अब तक लाखों गांवों तक पहुंच चुकी है. ये अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड बन गया है. उन्होंने आगे कहा जिस तरह से देश के गरीब, किसान, युवा और महिलाएं आत्मविश्वास से अपनी बातें सामने रखते हैं, उन्हें सुनकर मैं खुद विश्वास से भर जाता हूं. आज देश के कोटि-कोटि लाभार्थी सरकार की योजनाओं को आगे बढ़ाने के माध्यम बन रहे हैं.

 

वहीं आयुष्मान भारत कार्ड का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी की गारंटी गाड़ी जहां भी जा रही है वहां लोगों का विश्वास बढ़ रहा है. यात्रा शुरू होने के बाद 1 करोड़ आयुष्मान कार्ड दिए जा चुके हैं. पहली बार देशव्यापी हेल्थ चेकअप हो रहा है. करीब 1.25 करोड़ लोगों का हेल्थ चेकअप हो चुका है.

इसके साथ ही 70 लाख लोगों को टीबी से जुड़ी जांच पूरी हो चुकी है. जबकि 15 लाख लोगों की सिकल सेल एनीमिया की जांच हुई है. पीएम ने कहा आजकल तो आयुष्मान भारत कार्ड के साथ-साथ ABHA कार्ड भी तेजी से बनाए जा रहे हैं.

आगे पीएम मोदी ने कहा 10 साल पहले स्थिति अलग थी. उस समय लोग सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते-काटते अपनी उम्र बीता देते थे. फिर भी लाभ नहीं मिलता था. लेकिन अब लोगों को योजानाओं का लाभ मिल रहा है. 4 साल में चार करोड़ से अधिक लोगों तक नल से जल पहुंचा है. पानी के अब बेहतर प्रबंधन और गुणवत्ता पर भी बल दिया जा रहा है.

 

 

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें गूगल न्यूज़, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...