Site icon UP की बात

Bijnor news: बारिश के बाद का बढ़ा संचारी रोगों का खतरा, अभियान की रफ्तार धीमी, इस साल कम हुए निरीक्षण

बारिश के महीने में संचारी रोगों से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। सीएम योगी ने सख्त निर्देश दिए हैं कि कहीं भी कोई लापरवाही न बरती जाए। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग रोग नियंत्रण अभियान की गति काफी धीमी है। जिसका अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि इस साल जून के महीने तक पिछले साल की तुलना में 355 निरीक्षण कम हुए हैं। इसके साथ ही वार्डों में भी कम फॉगिंग कराई जा रही है। लेकिन राहत की बात है कि हालांकि पिछले साल के मुकाबले मलेरिया के मरीजों की संख्या घटी है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को संक्रामक रोगों के प्रति जागरूक करने के लिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में 11 विभाग मिलकर काम करते हैं। मगर अभियान रफ्तार धीमी है। साल 2022 में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिले में जनवरी से जून तक 20735 निरीक्षण किए थे। जबकि इस साल 20380 निरीक्षण हो पाए हैं।

इसके अलावा पिछले साल 71178  रक्त पट्टिकाओं की जांच में 28 मलेरिया के मरीज मिले थे। इस बार 77515 रक्त पट्टिकाओं की जांच में मलेरिया के पांच मरीज मिले हैं। राहत की बात ये भी है कि डेंगू का कोई मरीज भी नहीं मिला। इस साल दो जगह से डेंगू का लार्वा मिला है। अधिकारियों का कहना है कि मलेरिया, डेंगू की रोकथाम के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है।

मलेरिया विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक साल 2022 में जिले में जून तक 1450 गांवों में फॉगिंग कराई गई थी। जबकि इस साल जून माह तक 1895 गांवों में फॉगिंग कराई जा चुकी है। ग्राम पंचायत और नगरपालिका की गांवों और वार्डों में फॉगिंग कराने की जिम्मेदारी है।

बिजनौर से संवाददाता रोहित कुमार की रिपोर्ट।

Exit mobile version