Site icon UP की बात

UP: उत्तर प्रदेश में आयुष्मान कार्ड धारकों की संख्या 5 करोड़ के पार, CM Yogi ने दी बधाई

UP: Number of Ayushman card holders in Uttar Pradesh crosses 5 crore, CM Yogi congratulated

UP: Number of Ayushman card holders in Uttar Pradesh crosses 5 crore, CM Yogi congratulated

हेल्थ से जुड़े मामलों में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक और मील के पत्थर को प्राप्त कर लिया है। अब प्रदेश ऐसा राज्य बन गया है जहाँ 5 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास अस्पतालों में इलाज कराने के लिए आयुष्मान कार्ड की सुविधा है। वहीं मुख्यमंत्री Yogi Aditya Nath ने कई बार अधिकारियों को जरूरतमंद और गरीब लोगों की मदद के लिए अपने सुझाव और निर्देश देते रहे हैं और इसका सकारात्मक प्रभाव भी समाज पर देखने को मिला है।

उत्तर प्रदेश में अब 5 करोड़ 17 हजार से ज्यादा आयुष्मान कार्ड धारक

अभी तक उत्तर प्रदेश में 5,00,17,920 कार्ड आयुष्मान योजना के तहत बनाए जा चुके हैं और इसी के साथ प्रदेश के 74382304 लोगों को इससे लाभ भी ले चुके हैं। बता दे कि इस योजना के तहत प्रदेश में कुल 3,716 अस्पताल नमांकित हैं। इसी के साथ कुल 34 लाख 81 हजार 252 के करीब लोगों हेल्थ क्लेम कर चुके हैं, जिसमें से 32 लीख 75 हजीर 737 लोगों के क्लेम को ऑथेंटिकेट भी किया जा चुका है। ऐसे में देखा जाए तो 92.48 फीसद लोगों द्वारा इस कार्ड के तहत किए गए क्लेम का निपटारा किया जा चुका है।

अकेले अयोध्या में बनें आठ लाख से ज्यादा कार्ड

राम की नगरी अयोध्या में अभी तक 8 लाख 37 हजार 700 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किया जा चुका है। आप इस कार्ड का प्रयोग करके अयोध्या जनपद के 19 प्राइवेट अस्पतालों और 16 सरकारी अस्पतालों से सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

अयोध्या में आयुष्मान योजना के अंतर्गत पंचायत सहायक, कोटेदार और आशा कार्यकत्रियों (Workers) द्वारा घर-घर जाकर पीएमजेएवाई (PMJY) मोबाइल ऐप के माध्यम से कार्ड बनाये जा रहे हैं। वहीं ग्राम पंचायत भवनों पर भी लाभ क्षेत्र के अंदर आने वाले लोगों के भी कार्ड बनाए जा रहे हैं।

हेल्थ से संबंधित ये पांच प्रमुख योजनाओं में उत्तर प्रदेश है नंबर-1

CM Yogi ने प्रदेश वासियों को दी बधाई

सीएम योगी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स (X) पर पोस्ट लिखते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश अपने 5 करोड़ नागरिकों को आयुष्मान कार्ड का ‘सुरक्षा कवच’ प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन चुका है। यह उपलब्धि हमारे ‘नए उत्तर प्रदेश’ में जन पात्र तक योजनाओं की 100 फीसद पहुंच के हमारे संकल्प की एक झांकी है।

Exit mobile version