Site icon UP की बात

नोएडाः यूपी व्यापार मेला और मोटोजीपी के दौरान माल वाहकों के लिए संशोधित यातायात सलाह

नोएडाः गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने दो महत्वपूर्ण घटनाओं – उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपी आईटीएस) और मोटोजीपी रेस के मद्देनजर 25 सितंबर तक नोएडा और ग्रेटर नोएडा में एक्सप्रेसवे पर माल वाहक की आवाजाही के संबंध में यातायात संबंधित सलाह को अपडेट किया है। संशोधित सलाह आवश्यक वस्तुओं के परिवहन को छूट देते हुए विशिष्ट समय प्रतिबंध प्रदान करती है। शुरुआत में, एडवाइजरी ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे दोनों पर माल वाहक पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था। हालाँकि, संशोधित सलाह अब निर्दिष्ट करती है कि नो-एंट्री आदेश शुक्रवार से सोमवार तक सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से रात 10 बजे तक प्रभावी रहेगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि पुलिस ने स्पष्ट किया कि ये प्रतिबंध दूध, सब्जियां, दवाएं और अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति जैसी आवश्यक वस्तुओं का परिवहन करने वाले वाहनों पर लागू नहीं होते हैं।

आदेश का उल्लंघन करने पर होगी सजा

25 सितंबर तक चलने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपी आईटीएस) और 22 से 24 सितंबर तक होने वाले मोटोजीपी कार्यक्रम के कारण यातायात प्रवाह और भीड़ को प्रबंधित करने के लिए यातायात सलाह पेश की गई थी। पुलिस की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, “पहले जारी किए गए नो-एंट्री आदेश को 21 से 25 सितंबर तक ट्रेड शो-2023 और 22 से 24 सितंबर तक मोटोजीपी इवेंट के लिए संशोधित किया गया है। अब, 22 से 25 सितंबर तक, नो-एंट्री सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से रात 10 बजे तक लागू रहेगी।” यह प्रतिबंध भारी, मध्यम और हल्के वाहनों सहित सभी श्रेणियों के माल वाहकों पर लागू होता है। पुलिस के बयान के अनुसार, इस आदेश का उल्लंघन करने पर पुलिस अधिनियम 1861 की धारा 32 के तहत सजा दी जाएगी।

यातायात की सुगमता के लिए नए निर्देश

इन अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों के दौरान आगंतुकों की आमद को समायोजित करने के लिए, पुलिस ने पहले माल वाहक और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से जिले में प्रवेश करने वाले भारी वाहनों को राष्ट्रीय राजमार्ग 24 या 9 जैसे वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने की सलाह दी थी। इसके अलावा, डीटीसी बसों सहित वाहन जो डीएनडी और कालिंदी कुंज के रास्ते नोएडा में प्रवेश कर रहे हैं, उन्हे अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए मयूर विहार, कोंडली और झंडूपुरा के रास्ते अपनाने का निर्देश दिया गया है। सुचारू नेविगेशन सुनिश्चित करने और असुविधा को कम करने के लिए, ट्रैफिक पुलिस ने मैपल्स मैप, माई इंडिया या गूगल मैप्स जैसे नेविगेशन ऐप्स का उपयोग करने की सिफारिश की। इस अवधि के दौरान यातायात से संबंधित किसी भी पूछताछ या सहायता के लिए यात्री हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Exit mobile version