Site icon UP की बात

प्रयागराज: कैमरे में कैद मिट्टी का अवैध खनन, पर सोया हुआ है जिले का पुलिस-प्रशासन

दिन-रात सड़कों पर दौड़ रहे खनन माफिया के डंफर

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सत्ता में आते ही माफियाओं को मिटाने के लिए भले ही संकल्प लिया हो। लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत से कई जगहों पर मिट्टी खनन माफिया हावी दिख रहे हैं। ऐसे में प्रयागराज में खनन माफिया नेशनल हाईवे के नाम पर सरकारी तालाब की 20 फुट तक धड़ल्ले से खुदाई कर रहे हैं।

 

बता दें कि पूरा मामला सराय इनायत थाना क्षेत्र के दलापुर का है। जहां OSS कंपनी के संरक्षण में विकास त्रिपाठी नाम का खनन माफिया बेखौफ होकर खुदाई करवा रहा है। दिन रात दो पोकलेन और जेसीबी मशीन लगाकर डम्पर से अवैध मिट्टी निकाली जा रही है। ये अवैध खनन का सारा खेल नेशनल हाईवे की आड़ में चकिया जा रहा है।

 

बेखौफ खनन माफिया को शासन-प्रशासन का जरा सा भी खौफ नहीं नजर आ रहा है। खनन माफिया खुलेआम शासन प्रशासन को चुनौती दे रहा है। वहीं प्रशासन और खनन विभाग अवैध खनन को रोक पाने में नाकाम साबित हो रहा है।

 

जब हमारी टीम ने ग्राउंड जीरो पर जाकर खनन कर रही कंपनी के साइड सुपरवाइजर से बात की तो उन्होंने बताया कि ये मिट्टी का खनन जिलाधिकारी के आदेश पर किया जा रहा है। जिसके लिए 10 फीट मिट्टी खनन की अनुमति मिली हुई है।

 

इस बारे में जब हमारे संवाददाता ने प्रयागराज के जिलाधिकारी से फोन पर बात की तो उन्होंने इस तरह का कोई आदेश न होने की बात कही है। इससे साफ  है कि माफिया, पुलिस-प्रशासन और खनन विभाग के अधिकारी मिलकर इस खेल को खेल रहे हैं। बहरहाल ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि जिलाधिकारी की सहमति के बिना किसकी सह पर अवैध मिट्टी खनन ये सारा खेल चल रहा है।

Exit mobile version