Site icon UP की बात

प्रयागराज में मौनी अमवस्या के अवसर पर संगम घाट पर 5 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई प्रेम की डुबकी

On the occasion of Mauni Amavasya in Prayagraj, 5 lakh devotees took a dip of love at Sangam Ghat

On the occasion of Mauni Amavasya in Prayagraj, 5 lakh devotees took a dip of love at Sangam Ghat

प्रयागराज: आज मौनी अमावस्या के शुभ अवसर पर प्रयागराज, वाराणसी और अयोध्या के घाटों पर भक्तों के श्रद्धा का सैलाब उमड़ा है। भक्तों का जमाव इतना है कि सुबह 8 बजे तक काशी के घाटों पर करीब 2.5 लाख लोगों ने और प्रयागराज संगम पर करीब 5 लाख लोगों ने स्नान-ध्यान कर लिया था। वहीं प्रयागराज प्रशासन आज करीब 2.5 करोड़ लोगों के स्नान करने का अनुमान लगा गया है।

 

बता दें कि कल देर रात से ही श्रद्धालुओं का रेला संगम की तरफ आने लगे थे। वहीं इस बार भक्तों के स्नान के लिए गंगा और यमुना तट पर कुल 12 घाटों को निर्मित किया गया है। जहां बड़ी संख्या में दूर-दूर से आए श्रद्धालु स्नान करेंगे। इसी के साथ मेले क्षेत्र में बने सभी शिविर अभी से ही हाउसफुल हैं और इस अवसर पर राम की नगरी अयोध्या में भी लगभग 1 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने स्नान अभी तक कर लिया है।

 

भक्तों के स्नान को सुगम बनाने के लिए घाटों की लंबाई बढ़ी

 

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की ने यहाँ आने वाले भक्तों के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की हैं। जिसके चलते घाटों की लंबाई 6800 रनिंग फिट से 8000 कर दी गई है। प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेला क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है जिसकी निगरानी ड्रोन से हो रही है। वहीं मेला क्षेत्र में भक्तों के भीड़ को देखते हुए इस क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है।

 

मौन होकर डुबकी लगाने से मिलते हैं शुभ फल

 

अखिल भारतीय दंडी संन्यासी परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पीठाधीश्वर स्वामी ब्रह्माश्रम महराज (वृंदावन) ने बताया कि शुक्रवार को सुबह 7.32 से दूसरे दिन शनिवार को संध्या में सवा चार बजे तक स्नान का शुभ मुहूर्त है। उन्होंने कहा कि “मौनी अमावस्या पर स्नानार्थियों को मौन होकर स्नान करना चाहिए, तभी मौनी अमावस्या का शुभ फल प्राप्त होता है। वहीं स्नान क्रिया के बाद अन्न-वस्त्र सहित अन्य सामग्रियों का दान भी करना चाहिए।”

 

मेले में मदद के लिए प्रयोग करें ये नंबर

 

प्रयागराज में चल रहे माघ मेले में श्रद्धालुओं के प्रशासन ने टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। श्रद्धालु 18001805340 व 18001805350 नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। इसके अलावा कंट्रोल रूम भी बनाया गया है जिसका नंबर 9454401971 व 05322501040 है। इन नंबरों पर भी श्रद्धालु 24 घंटे कॉल कर सकते हैं। वहीं 112 नंबर को डायल करके आप पुलिस से भी मदद ले सकते हैं।

Exit mobile version