Site icon UP की बात

Loksabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के दूसरे चरण के 8 लोकसभा सीटों पर 175 में से 81 उम्मीगवारों के नामांकन रद्द

Nominations of 81 out of 175 candidates canceled on 8 Lok Sabha seats in the second phase of Uttar Pradesh

Nominations of 81 out of 175 candidates canceled on 8 Lok Sabha seats in the second phase of Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के आम चुनाव में आठ सीटों पर कुल 175 प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज किया था जिसमें से 94 प्रत्याशियों के नामांकन को अप्रूवल मिल गया जबकि 81 उम्मीदवार के नामांकन पत्र के निरस्त कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के द्वितीय चरण में प्रदेश के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 175 प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज करवाया था। चुनाव के दूसरे चरण के लिए भरे गये नामांकन पत्रों की हुई जांच में 94 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाए गए लेकिन 81 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध न होने की अवस्था में निरस्त कर दिया गया है।

किनके हुए नाम रद्द

आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण की आठ लोकसभा सीटों के नाम-अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा हैं। जहां 26 अप्रैल को मतदान होना है। वहीं इन सीटों के लिए 28 मार्च से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी और 4 अप्रैल तक नामांकन प्रकिया जारी रही। 5 अप्रैल यानी शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच हुई जिसमें आठों क्षेत्रों के 94 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र ही वैध हुए।

बड़े नाम जुड़े हैं दूसरे चरण के चुनाव से

आम चुनाव के दूसरे चरण में मथुरा संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार और अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी खड़ी हैं वहीं उनके सामने विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया’ के, कांग्रेस दल के मुकेश धनगर और बहुजन समाज पार्टी के सुरेश सिंह समेत कुल 15 उम्मीदवारों का नामांकन पत्र स्वीकार किया गया है।

मेरठ से अरुण गोविल

मेरठ संसदीय सीट से रामानंद सागर की लोकप्रिय धारावाहिक रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल मुकाबले में हैं, जिनके प्रतिपक्ष में समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा और बहुजन समाज पार्टी के देवव्रत त्यागी सहित कुल नौ उम्मीदवारों के नामांकन पत्र स्वीकार कर लिए गए हैं।

अमरोहा संसदीय सीट से 21 नामांकन

द्वितीय चरण में प्रदेश के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए जिन विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों के नामांकन पत्र को स्वीकारा नहीं गया है उनमें से अमरोहा संसदीय सीट के लिए 21 उम्मीदवारों में 9 के नामांकन निरस्त किये गये और 12 उम्मीदवारों के वैध पाए गये हैं।

आपको बता दें कि मेरठ में 22 उम्मीदवारों में से नौ, बागपत के 16 उम्मीदवारों में 7, गाजियाबाद के 35 उम्मीदवारों में 14, गौतमबुद्धनगर के 34 उम्मीदवारों में से 15, बुलंदशहर (आरक्षित) के 10 उम्मीदवारों में छह, अलीगढ़ के 21 उम्मीदवारों में से 16 और मथुरा के 16 उम्मीदवारों में से 15 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र को चुनाव लड़ने का सर्टिफिकेट मिल गया है। उत्तर प्रदेश राज्य में सभी सात चरणों में मतदान पूर्ण होंगे।

Exit mobile version