Site icon UP की बात

Cabinet Baithak में लगी कई प्रस्तावों पर मुहर, योगी सरकार की डेढ़ करोड़ किसानों को दी सौगात

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया गया है. दरअसल  कैबिनेट ने निजी नलकूप पर मुफ्त बिजली कनेक्शन देने के फैसले को मंजूरी दे दी है. इससे प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसानों को मुफ्त बिजली कनेक्शन का लाभ मिलेगा. बता दें कि ये योजना 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी. जिसके बाद से बकाया निजी नलकूप का बिल नहीं जमा करना होगा. इसके अलावा प्रदेश कैबिनेट ने हाइड्रोजन नीति को मंजूरी दे दी है.

 

इस निर्णय से प्रदेश के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस के साथ अन्य वाहन चलाने की योजना साकार हो सकेगी.  प्रदेश में यूपीनेडा की ओर से ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी बनाई गई है और अब इसे लागू करने की तैयारी है. इस पॉलिसी को मंजूरी मिलने के बाद अन्य वाहनों के साथ ही पाइप्ड नेचुरल गैस में मिलाकर प्रयोग किया जा सकेगा.

 

आपको बता दें  कि केंद्र सरकार की ओर से नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन शुरू किया गया है. अब इसे राज्यों को लागू किया जाएगा. होमगार्ड स्वयंसेवकों का आहार भत्ता चार गुना बढ़ाने की मंजूरी दे दी गई है. अभी तक होमगार्ड स्वयंसेवकों को अंतरजनपदीय आवागमन के दौरान ड्यूटी भत्ते के अलावा 30 रुपये भोजन भत्ता मिलता है. अब ये भोजन भत्ता बढ़ाकर 120 रुपये कर दिया गया है. वहीं बढ़ती महंगाई में होमगार्ड विभाग ने सरकार को ये प्रस्ताव दिया था जिसे यूपी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है

 

गौरतलब है कि अंतरा में 800 मेगावाट की दो यूनिट एनटीपीसी के सहयोग से स्थापित की जाएगी.  इसके साथ ही पांच कृषि यूनिवर्सिटी में एक एक इक्यूबेटर सेंटर स्थापित किये जाएंगे. इसके आलावा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी के निर्माण के लिए विकासकर्ता का चयन किया गया हैं पहले चरण की लागत 1500 करोड़ रूपये है. इधर लखनऊ में मेट्रो के विस्तार को मंजूरी दी गई हैं. 11 किलोमीटर नया मेट्रो रेल मार्ग बनाएंगे और चारबाग से बसंतकुंज तक का विस्तार होगा.

 

बता दें कि राजधानी क्षेत्र के विकास के लिए अध्यादेश मंजूर किया गया है. इस परियोजना में लखनऊ, सीतापुर, उन्नाव, बाराबंकी, हरदोई और रायबरेली शामिल हैं. उधर पीलीभीत में नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए जमीन निशुल्क आवंटन का प्रस्ताव मंजूर किया गया है. वही प्रयागराज ने अति विशिष्ट अतिथि गृह बनेगा. खास बात ये है कि लखनऊ में आउटर रिंग रोड के लिए 439 करोड़ रूपये का प्रस्ताव मंजूर किया गया है.

 

लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे पास आता जा रहा है, वैसे- वैसे सियासी दल मैदान में ताल ठोकने लगे है. हर पार्टी जीत का दावा कर रही है. इधर बीजेपी भी चुनाव से पहले अपने किए हुए तमाम दावें पर खरे उतरने के लिए अपने किए हुए सारे वादे पुरे करने में लगी है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि बीजेपी फिर से जीत दर्ज कर सकती है.

Exit mobile version