Site icon UP की बात

उत्तर प्रदेश की राजनीति में वर्षों से महिलाओं का अपर्याप्त प्रतिनिधित्व

लखनऊ (उत्तर प्रदेश), जो स्वर्गीय इंदिरा गांधी, सुचेता कृपलानी और मायावती जैसी अग्रणी महिला राजनीतिक नेताओं के लिए जाना जाता है, ने वर्षों से अपने राजनीतिक परिदृश्य में महिलाओं को पर्याप्त प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिए संघर्ष किया है।

विधान सभा की संख्या समय-समय पर बदलती रही है, विशेष रूप से 13वीं राज्य विधानसभा (1996-2002) के कार्यकाल के दौरान जब उत्तरांचल को उत्तर प्रदेश से अलग किया गया था। परिणामस्वरूप, विधानसभा की प्रभावी संख्या अब 403 सदस्य है।

महिला आरक्षण विधेयक की शुरूआत, जो संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33% सीटें आरक्षित करने का प्रावधान करती है, को सही दिशा में एक कदम के रूप में देखा जाता है। हालाँकि, उत्तर प्रदेश की राजनीति में लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए व्यापक प्रयासों की आवश्यकता है।

यूपी विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने महिला आरक्षण विधेयक के प्रति समर्थन व्यक्त करते हुए इस बात पर जोर दिया कि इससे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा। उन्होंने यह भी कहा कि 18वीं विधान सभा का एक दिन का कामकाज महिलाओं को समर्पित था।

जबकि कुछ राजनीतिक दलों ने महिला उम्मीदवारों को अधिक टिकट देकर महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने का प्रयास किया है, लेकिन इस दृष्टिकोण से स्थिति में उल्लेखनीय सुधार नहीं हुआ है। राज्य विधान सभा की एक हालिया पुस्तक में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि पहले राज्य विधानसभा चुनाव में 2,604 उम्मीदवारों में से केवल 25 महिलाओं ने चुनाव लड़ा था। 2017 के विधानसभा चुनावों में, 4,853 उम्मीदवारों में से 482 महिलाओं ने भाग लिया, जिनमें से केवल 42 ही विजेता बनीं।

इसके अलावा, पिछले कुछ वर्षों में राज्य के मंत्रिमंडलों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम रहा है। क्रमिक राज्य सरकारों में महिला मंत्रियों की संख्या सीमित कर दी गई है, वीर बहादुर सिंह की कांग्रेस सरकार के दौरान सबसे अधिक प्रतिनिधित्व दर्ज किया गया (मंत्रालय की ताकत का 16.6%)। इसके विपरीत, मायावती सरकार में 5.2% महिला मंत्री थीं, मुलायम सिंह यादव सरकार में 3.6% और अखिलेश यादव सरकार में 2.6% महिला मंत्री थीं। वर्तमान योगी आदित्यनाथ सरकार में 52 सदस्यों में से चार महिला मंत्री हैं।

महिला आरक्षण के मुद्दे को पहली बार 1992 में भारत के संविधान में 73वें और 74वें संशोधन के साथ प्रमुखता मिली, जिसमें महिलाओं के लिए पंचायती राज संस्थानों और शहरी स्थानीय निकायों में 33% सीटें आरक्षित की गईं। इन प्रयासों के बावजूद, उत्तर प्रदेश में राजनीतिक प्रतिनिधित्व में लैंगिक समानता हासिल करना एक चुनौती बनी हुई है।

Exit mobile version