Site icon UP की बात

आईआईटी कानपुर ने एनईपी के 3 साल हुए पूरे, निदेशक सहित कई प्रोफेसरों ने साझा किए विचार

आईआईटी कानपुर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) की तीसरी वर्षगांठ मनाया गया। इस दौरान प्रोफेसर अभय करंदीकर (निदेशक) सहित कई प्राचार्य मौजूद रहे। अभय करंदीकर ने भारतीय शिक्षा प्रणाली में बेहतर बदलाव लाने में एनईपी के महत्व पर बात करते हुए सत्र की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से ही सही, कार्यान्वयन के पिछले तीन वर्षों में, राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने प्राथमिक से उच्च शैक्षणिक स्तर तक शैक्षणिक परिवर्तन किये हैं।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के सभी स्तरों पर तकनीकी एकीकरण पर इसका ध्यान, सीखने में लचीलापन और अंतःविषय अध्ययन, कौशल विकास और शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण पर नए सिरे से जोर डाला। उन्होंने कहा कि आईआईटी भी, जिनकी कल्पना तकनीकी और इंजीनियरिंग संस्थानों के रूप में की गई थी, अब एनईपी के तहत बहु-विषयक संसाधन विश्वविद्यालय बनने के लिए परिवर्तित हो रहे हैं।

उस दौरान उन्होंने विभिन्न धाराओं और गतिविधियों के बीच अंतर को पाटने के लिए पाठ्यक्रम में सुधार के संदर्भ को सामने रखा। उन्होंने बताया कि स्नातक और स्नातकोत्तर शैक्षणिक समीक्षा समिति की रिपोर्ट के आधार पर, आईआईटी कानपुर अब विभिन्न क्षेत्रों में डबल मेजर, माइनर, डुवल डिग्री और मास्टर डिग्री के साथ उल्लेखनीय शैक्षणिक लचीलापन प्रदान करता है। ऑनर्स डिग्री और अंतर-विभागीय कार्यक्रम जैसे नए डिग्री विकल्प, जिन्हें सामाजिक विज्ञान, संचार, मानविकी, अर्थशास्त्र, प्रबंधन और पर्यावरण (एससीएचईएमई) के रूप में जाना जाता है, पारंपरिक सीमाओं से परे एक समग्र और बहु-विषयक शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के लिए पेश किए गए थे।

आईआईटी कानपुर एनईपी 2020 और एनआईएसपी के अनुरूप अपनी छात्र उद्यमिता नीति के माध्यम से नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देता है। यह छात्रों को ‘इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप क्रेडिट’ के लिए पंजीकरण करके या सेमेस्टर ड्रॉप लेकर उद्यमिता को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। आईआईटी कानपुर ने हाल के वर्षों में नवाचार में महत्वपूर्ण प्रगति की है, और एनआईआरएफ 2023 रैंकिंग में नवाचार में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है ।

उन्होंने कहा कि संस्थान छात्रों और कामकाजी पेशेवरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम और ई-मास्टर डिग्री कार्यक्रम चलाता है। आईआईटी पारिस्थितिकी तंत्र में सहज परिवर्तन के लिए, भाषा संबंधी बाधाओं का सामना करने वाले छात्रों को शिवानी: हिंदी एवं अन्य भारतीय भाषाओं के संपोषण एवं समन्वय केंद्र के तहत, एनईपी के अनुरूप, बहुभाषी अध्ययन सामग्री प्रदान की जाती है।

उन्होंने संज्ञानात्मक विज्ञान, डिजाइन और अंतरिक्ष, ग्रह और खगोलीय विज्ञान और इंजीनियरिंग जैसे बहु-विषयक डोमेन में नए विभागों के शुभारंभ के बारे में भी बात की। आगामी गंगवाल स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर, ये नए विभाग बहु-विषयक शिक्षा और अनुसंधान और नवाचार के लिए सहयोग पर एनईपी के फोकस को प्रमाणित करते हैं।

आईआईटी कानपुर के प्रिंसिपल रवीश चंद्र पांडे ने बताया कि कानपुर में नौ केवी हैं और प्रत्येक ने नीतिगत सिफारिशों के चरण-वार कार्यान्वयन को दर्ज किया है। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के बाद से, केवी ने एनईपी के 5+3+3+4 डिजाइन का पालन करते हुए क्लास वन में प्रवेश की आयु को संशोधित कर 6+ वर्ष कर दिया है। उन्होंने कहा कि, केवी ने 49 स्कूलों में 3+, 4+ और 5+ आयु वर्ग के लिए बालवाटिका कक्षाएं संचालित करके प्रारंभिक बचपन की शिक्षा के लिए एनईपी के दृष्टिकोण को अपनाया। इस पायलट की सफलता से 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के दौरान बालवाटिका कक्षाओं का विस्तार 500 केवी तक हो गया।

व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, केवी ने आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक व्यावसायिक विषय के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शुरुआत की और छठी से आठवीं कक्षा के लिए बढ़ईगीरी और मिट्टी के बर्तन बनाने जैसे पूर्व-व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को शामिल किया। स्कूलों में शैक्षणिक बदलाव लाया गया, शिक्षार्थी-केंद्रित और अनुभवात्मक शिक्षा को प्राथमिकता दी गई और प्रौद्योगिकी एकीकरण और आनंदमय शिक्षण प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए निष्ठा (स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र उन्नति के लिए राष्ट्रीय पहल) जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से व्यापक शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इसके अलावा, केवी ने विद्यांजलि पोर्टल के माध्यम से समुदाय को सक्रिय रूप से शामिल किया, जिससे स्वयंसेवकों को सीखने के अनुभव को समृद्ध करने के लिए अपने ज्ञान, कौशल और संसाधनों का योगदान करने की सुविधा मिली।

जवाहर नवोदय विद्यालयों ने भी एनईपी के 5+3+3+4 ढांचे का पालन करते हुए कक्षा VI में प्रवेश के लिए आयु समूह को 09-13 वर्ष से संशोधित कर 11-13 वर्ष कर दिया है। जवाहर नवोदय विद्यालय, कानपुर नगर के प्राचार्य श्री मनोज कुमार जैन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे जेएनवी सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए एनईपी के अनुरूप लिंगभेद के बिना मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता को प्राथमिकता दे रहा है। सीतापुर (यूपी) और उज्जैन (एमपी) जैसे वंचित क्षेत्रों में विशेष जेएनवी की स्थापना भी समावेशिता की दिशा में सकारात्मक कदम के रूप में उभरी है।

जेएनवी छात्रों के सीखने के परिणामों पर नज़र रखने के लिए 360-डिग्री समग्र प्रगति कार्ड के साथ मूल्यांकन सुधार भी लागू कर रहे हैं। कक्षा VI से XII तक एक कौशल विषय के माध्यम से कौशल विकास पर जोर दिया जाता है, टीम वर्क और लचीलापन जैसे जीवन कौशल को बढ़ावा दिया जाता है, जबकि कक्षा VI से IX तक क्षेत्रीय भाषाओं सहित तीसरी भाषा की शुरुआत के माध्यम से बहुभाषावाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अलावा, दीक्षा सहित पीएम ई-विद्या प्लेटफॉर्म का उपयोग शिक्षकों और प्राचार्यों को प्रशिक्षण प्रदान करने और विभिन्न विषयों पर ई-कंटेन्ट पेश करने के लिए किया जा रहा है।

गुरु नानक मॉडर्न पब्लिक स्कूल, कानपुर के प्रिंसिपल और सीबीएसई सिटी समन्वयक श्री बलविंदर सिंह ने भी इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त किया, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे सीबीएसई स्कूल भी पाठ्यक्रम सुधारों को अपना रहे हैं, डिजिटल शिक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और व्यावसायिक और शैक्षणिक धाराओं के बीच अंतर को कम करके विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से छात्रों को कौशल प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने योग्यता-आधारित शिक्षा पर भी जोर दिया जो छात्रों को बेहतर विकसित कर सकती है।

आईआईटी (IIT) कानपुर की स्थापना 2 नवंबर 1959 को संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। संस्थान का विशाल परिसर 1055 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 19 विभागों, 22 केंद्रों, इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजाइन, मानविकी और प्रबंधन विषयों में 3 अंतःविषय कार्यक्रमों में फैले शैक्षणिक और अनुसंधान संसाधनों के बड़े पूल के साथ 540 पूर्णकालिक संकाय सदस्य और लगभग 9000 छात्र हैं । औपचारिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान उद्योग और सरकार दोनों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रहता है।

Exit mobile version