Site icon UP की बात

Gorakhpur News: सीएम योगी ने संपर्क स्मार्टशाला-स्मार्ट ब्लॉक कार्यक्रम का किया शुभारंभ

सीएम योगी ने मंगलवार को बाबा गंभीर नाथ प्रेक्षागृह में बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश एवं संपर्क फाउंडेशन द्वारा आयोजित संपर्क स्मार्टशाला स्मार्ट ब्लॉक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीएम ने परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट बनाए जाने के लिए एलईडी टीवी व गणित तथा अंग्रेजी के टीचिंग लर्निंग मैटेरियल किट का वितरण किया। परिषदीय स्कूलों को एक-एक करके स्मार्ट बनाया जा रहा है। पहले चरण में नगर क्षेत्र के 58 बेसिक स्कूल स्मार्ट हो चुके हैं, इसी कड़ी में चरगांवा ब्लॉक के 68 स्कूल और जुड़ने जा रहे हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए सरकार के साथ संपर्क फाउंडेशन ने भी हाथ बढ़ाया है, पहले चरण में नगर क्षेत्र के विद्यालयों में इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया गया था। बाद में धीरे-धीरे ग्रामीण क्षेत्र के अन्य स्कूलों में भी लागू किया जा रहा है।

सीएम योगी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब देश के अंदर डिजिटल इंडिया की बात की तो पहले लोगों को लगता था कि इतने बड़े देश में यह संभव हो पाएगा कि नहीं लेकिन आज डिजिटल इंडिया के चमत्कारिक परिणाम हम सबके सामने है। उन्होंने आगे कहा कि आज हर एक स्तर पर भारत दुनिया के अंदर इस क्षेत्र में लीडरशिप देने की स्थिति में है और डीवीटी के माध्यम से एक गरीब के पास शासन की सहायता कैसे पहुंचाना है उसके लिए यह बहुत अच्छा माध्यम है।

सीएम ने आगे कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी यह चमत्कार होगा यह जो सपना था वह साकार हो चुका है और मैं इस बात के लिए संपर्क फाउंडेशन का धन्यवाद करता हूं कि गोरखपुर नगर एवं चरगांवा क्षेत्र में बेसिक शिक्षा परिषद के माध्यम से इस कार्यक्रम का शुभारंभ कर रहे हैं।

Exit mobile version