Site icon UP की बात

UP Loksabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के पहले चरण में बसपा उम्मीदवार के पास सबसे अधिक धन, जानिए करोड़पतियों के बारे में

BSP candidate has the most money in the first phase of Uttar Pradesh, know about the millionaires

BSP candidate has the most money in the first phase of Uttar Pradesh, know about the millionaires

इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स के द्वारा उत्तर प्रदेश के पहले चरण के उम्मीदवारों पर रिपोर्ट पब्लिश कर दी गई है। इस रिपोर्ट को देखें तो बीएसपी के उम्मीदवार सबसे ज्यादा धनी हैं। जिनकी औसत संपत्ति समाजवादी पार्टी और बीजेपी उम्मीदवारों से कहीं ज्यादा है।

पहले चरण में 8 सीटों पर उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान आठ सीटों पर चुनाव होना है, और इन सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है। इससे पहले एनडीआर की सभी 80 सीटों को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। जिस रिपोर्ट में शपथ पत्रों के आधार पर विश्लेषण है। इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा पैसा बासपा के पास बताया गया है।

इस रिपोर्ट में पहले चरण की जिन आठ सीटों पर वोटिंग होने वाली है, उन सीटों पर 80 उम्मीदवार अपना लक आजमा रहे हैं। वहीं इन 80 उम्मीदवारों में से करीब 43 फीसदी यानी 34 उम्मीदवार करोड़पति की लिस्ट में आते हैं। अगर औसत संपत्ति की बात की जाए तो बीएसपी के आठ प्रत्याशियों की औसत संपत्ति लगभग 13.19 करोड़ रुपए है।

बीजेपी और सपा के इतने उम्मीदवार करोड़पति

इस चरण में बीजेपी के सभी सात उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसके साथ-साथ बीएसपी के आठ में से सात (88 फीसदी) और सपा के सात में से पांच (71 फीसदी) उम्मीदवार करोड़पति की लिस्ट में आते हैं। वहीं कांग्रेस में एक मात्र उम्मीदवार इमरान मसूद भी करोड़पति की सूची में सम्मिलित हैं। ऐसे में कहा जाए तो बीएसपी के बाद सबसे ज्यादा औसत संपत्ति के रूप में दूसरे नंबर पर बीजेपी उम्मीदवारों की है। भाजपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 11.61 करोड़ है। इस चरण में रिपोर्ट के अनुसार सपा के सात उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी औसत संपत्ति 6.67 करोड़ रुपए है।

नेताओं के नाम

आम चुनाव के पहले चरण में सबसे पहले सहानपुर से बीएसपी के उम्मीदवार माजिद अली आते हैं। इनकी कुल संपत्ति 159 करोड़ रुपए बताई गई है। इस सीट से लड़ रही निर्दलीय उम्मीदवार तस्मीम बानो की संपत्ति 78 करोड़ है, जबकि बीजेपी प्रत्याशी जितिन प्रसाद की कुल संपत्ति 29 करोड़ रुपए है।

Exit mobile version