Site icon UP की बात

क्या आपको नहीं मिल पा रहा अयोध्या धाम के संकट मोचन का प्रसाद, ऐसे मिलेगा प्रसाद!

Are you not able to get the Prasad of Ayodhya Dham, this is how you will get the Prasad

Are you not able to get the Prasad of Ayodhya Dham, this is how you will get the Prasad

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में हुए रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि होते जा रही है। आपको बता दें कि श्रीराम मंदिर जाने से पहले हनुमानगढ़ी में स्थित हनुमान मंदिर भक्त दर्शन करने जाते हैं। ऐसे में प्रत्येक भक्त यह चाहता है कि वह हनुमान जी का दर्शन करके आशीर्वाद स्वरूप वहाँ का प्रसाद ग्रहण करे। लेकिन बढ़ती भीड़ को देख ऐसा हो पाना संभव नहीं है कि सभी को उनका प्रसाद मिल पाए। ऐसे में अब इस सविधा का लाभ लेकर घर पर ही प्रसाद आप प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे मिलेगा प्रसाद

आपको बता दें कि डाक विभाग और हनुमान गढ़ी अयोध्या धाम में स्थित संकट मोचन सेना ट्रस्ट के बीच हुए एग्रीमेंट के अंतर्गत अब भारत के किसी भी कोने बसे श्रद्धालु स्पीड पोस्ट की सहायता से हनुमान गढ़ी मंदिर का प्रसाद पा सकते हैं। वाराणसी एवं प्रयागराज परिक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस योजना के तहत आप अपने नजदीकी डाकघर से 251 रुपए या 551 रुपए का ई-मनीऑर्डर उप पोस्टमास्टर, अयोध्या धाम-224123 के नाम भेजना होगा। जैसे ही ई-मनीऑर्डर प्राप्त होगा, डाक विभाग द्वारा त्वरित आपके दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट की सहायता से प्रसाद भेज दिया जाएगा।

क्या-क्या मिलेगा आपको प्रसाद में

यदि आप 251 रुपए का प्रसाद लेते हैं तो आपको ‘संकटमोचक प्रसाद’ में लड्डू के साथ हनुमान जी की एक तस्वीर, महावीर जी का चन्दन और अयोध्या दर्शन की किताब सम्मलित है। वहीं यदि आपने 551 रुपए के ‘महावीर प्रसाद’ को ऑर्डर किया है तो आपको इसमें लड्डू के साथ-साथ हनुमान जी की तस्वीर, महावीरी चन्दन, अयोध्या दर्शन की किताब, तुलसी माला और हनुमान यंत्र मिलेगा।

पोस्ट मास्टर ने बताया कि डाक विभाग ने इस बात का भी ध्यान रखा है कि, भक्तों को मोबाइल नंबर पर ही स्पीड पोस्ट का विवरण एसएमएस द्वारा मिलता रहे। जिसके लिए उन्हें ई-मनीऑर्डर में अपना पूरा पता, पिन कोड और मोबाइल नंबर लिखना जरूरी है।

Exit mobile version