Site icon UP की बात

वृहद रोजगार मेले में बोले योगी आदित्यनाथ, इंडस्ट्री मांग के अनुरूप हो पाठ्यक्रम

Yogi Adityanath said in the mega employment fair, the curriculum should be according to the industry demand

Yogi Adityanath said in the mega employment fair, the curriculum should be according to the industry demand

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के सीएम आदित्यनाथ ने बताया कि फरवरी 2023 में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रदेश को 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले। जिनसे 1.10 करोड़ युवाओं को रोजगार और नौकरी के अवसर मिलेंगे। ऐसे में जरूरी है कि सभी आईटीआई, पॉलिटेक्निक जैसे संस्थान इंडस्ट्री की मांग को समझकर, उसके अनुरूप ट्रेड व पाठ्यक्रम की रूपरेखा को बनाया जाएगा।
आपको बता दें कि सीएम रविवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के परिसर में वृहद रोजगार मेला एवं नवचयनित अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को प्रैक्टिली जोड़ कर आगे बढ़ाने की जरूरत है ऐसे में उन्हें इंटर्नशिप से जुड़कर अपने कौशल में वृद्धि करनी चाहिए।
कौशल विकास मिशन योजना के अंतर्गत आधा मानदेय सरकार और आधा मानदेय इंडस्ट्री द्वारा दिया जाएगा। जिससे युवा पढ़ाई के दौरान परिवार पर आश्रित न होकर आत्मनिर्भर हो सकें। सीएम योगी ने इस बात के लेकर प्रसन्नता जताई कि एक वर्ष में दूसरी बार मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में वृहद रोजगार मेला का आयोजन हो रहा है। जिसमें लगभग 15 हजार युवाओं को रोजगार मिल चुका है। वहीं आगे संबोधन करते हुए कहा कि जिन नौजवानों को आज यहां प्लेसमेंट नहीं मिला है तो वे नराज न हो और प्रयास करते रहें, उनके लिए भी शासन रोजगार सृजन पर कार्य कर रही है।

प्रत्येक युवा को मिले रोजगार, यही शासन की प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने संबोधन में कहा कि प्रत्येक हाथ को काम मिले ये उत्तर प्रदेश शासन की प्राथमिकता है। आज का उत्तर प्रदेश नए भारत का एक नया उत्तर प्रदेश है जहां हर क्षेत्र में सफलता के नए कीर्तमान स्थापित हो रहे हैं और विकास के नए मॉडल बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि शासन ने व्यावसायिक शिक्षा विभाग के माध्यम से इजरायल, रूस, जर्मनी से संवाद स्थापित करके युवाओं को रोजगार के लिए वहां भेजने का कार्य भी किया है।
वहां इन युवाओं को मुफ्त भोजन व आवास के साथ 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह का वेतन भी दिए जाने का प्रावधान है। यहां के युवा आईटीआई करके 1.5 लाख प्रतिमाह कमाएंगे तो उनके घर के साथ पूरे गांव, राज्य व पूरे राष्ट्र में खुशहाली के आंकड़े में वृद्धि होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जर्मनी में भी अच्छे नर्सिंग प्रोफेशनल्स की बहुत मांग है। जिसपर हमें ध्यान देना की आवश्यकता है। वहीं युवाओं को उस देश के भाषा ज्ञान के लिए भी प्रशिक्षित करने के कार्यक्रम को भी शुरू किया जएगा।
आपको बता दें कि प्रशिक्षण के दौरान ही उन्हें उस देश की भाषा की ज्ञान करवा दिया जाएगा जिससे अच्छे पैकेज युवाओं को मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरे विश्व में यूपी के कौशल युवाओं की मांग को देखते हुए हम उस दिशा में कार्यरत हैं। जिसको ध्यान मे रखकर सरकार टाटा टेक्नोलाजी के साथ टाई-अप करके 150 विश्व स्तरीय आईटीआई बनाने जा रही है।

यूपी की उपलब्धि में युवाओं की बड़ी भूमिका

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप पिछले कुछ सालों के प्रयास के फलस्वरूप आज यूपी के लोगों का पैसा यूपी में ही खर्च हो रहा है। यहां का सीडी रेशियो आज 42 से बढ़कर 56 प्रतिशत पहुँच चुका है। इन्हीं प्रयासों के कारण आज देश में उत्तर प्रदेश छठवी अर्थव्यवस्था से उठकर दूसरी अर्थव्यवस्था बन चुका है।

युवाओं की स्किल मैपिंग करें शिक्षण संस्थान

सीएम योगी ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थान युवाओं की स्किल मैपिंग कर, उनकी क्षमता की पहचान करें और उनका मार्गदर्शन करें। इसके लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी संस्थानों के लिए एक मंच का कार्य करेगी। इससे बेरोजगारी का उन्मूलन भी हो सकेगा। आगे उन्होंने बताया कि शासन के अथक परिश्रम के बाद आज प्रदेश में बेरोजगारी दर 19 प्रतिशत से घटकर मात्र दो प्रतिशत रह गयी है।

सीएम योगी कर रहे यूपी का चहुमुखी विकास: कपिलदेव अग्रवाल

वृहद रोजगार मेले में व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि सीएम योगी के कुशल नेतृत्व में प्रदेश चहुमुखी विकास की ओर प्रतिबद्ध है। ऐसे में आज उत्तर प्रदेश तीव्रगति से विकास के रास्ते पर बढ़ रहा है।
प्रदेश का युवा नौकरी लेने की बजाय नौकरी देने वाला बनें। कार्यक्रम को सांसद रविकिशन शुक्ल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह ,विधान परिषद सदस्य डॉ. धर्मेंद्र सिंह, विधायक विपिन सिंह, प्रदीप शुक्ल, भाजपा के जिलाध्यक्ष युघिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, अपर मुख्य सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग एम. देवराज जैसे नेता भी उपस्थित रहे।
Exit mobile version