Site icon UP की बात

मथुरा: ‘यूपी की बात’ ने किया जंगलों का रियलिटी चेक, बेरोक-टोक काटे जा रहे जंगलों के पेड़

कई हेक्टेयर जंगल को काटकर बनाए जा रहे हैं खेत

कई हेक्टेयर जंगल को काटकर बनाए जा रहे हैं खेत

पर्यावरण को बचाने के लिए योगी सरकार तमाम कोशिशे कर रही है। अधिकारियों को समय समय पर सघन वृक्षारोपण करने और उनका पोषण करने के निर्देश देते रहते हैं। लेकिन वन विभाग के अधिकारी हैं कि लापरवाह बने हुए हैं। जिसके चलते तमाम जंगलों का अवैध कटान किया जा रहा है।

 

स्क्रिन पर ये जो तस्वीरें आप देख रहे हैं, ये मथुरा सदर तहसील के धोरेरा के जंगलों की हैं। जहां लगातार पेड़ काटे जा रहे हैं और जंगलों को उजाड़ा जा रहा है। यूपी की बात के संवाददाता शुभम चौधरी ने जब फोन पर वन विभाग के अधिकारी से बात की तो उन्होंने कहा कि ये मामला संज्ञान में नहीं है। अगर कोई ऐसी बात है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

 

पूरा मामला सदर तहसील के धोरेरा जंगल का है। जहां काफी समय से बिना अनुमति के बड़ी मात्रा में अवैध रूप से पेड़ काटे जा रहे हैं। वहीं जमीन को धीरे धीरे समतल किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि कई उद्योगपति और स्थानीय संस्थाएं जमीन के लालच में कानून हाथ में ले रहे हैं और जंगलों को काट रहे हैं। गोचर भूमि की जमीन धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है।

 

धोरेरा और अकरूर में जंगल लगातार कट रहे हैं, लोगों की गोचर की जमीन खत्म होती जा रही है। करीब 30-40 लोग जंगलों को काटकर खत्म कर रहे है। कुछ जगह पर तो खेती भी की जाने लगी है। वहीं वन विभाग के अधिकारी मौन साधे बैठे हुए हैं। स्थानीय लोग भी जगंलों के कटने से परेशान दिखाई दे रहे हैं।

Exit mobile version