Site icon UP की बात

Lucknow News: बच्चे को जन्म देने के बाद महिला ने किया सुसाइट, वजह कर देगी हैरान

यूपी की राजधानी लखनऊ से एक ऐसा सनसनीखेज मामला सामने आया है, जिसको जानकर हर कोई हैरान हो जाएगा। यहां एक 27 वर्षीय यूक्रेनी महिला ने बेटे को जन्म देने के तीसरे दिन सुसाइट कर लिया। इसके पीछे की वजह जानकर हर कोई दंग रह गया। महिला ने केवल इस बात पर सुसाइट कर लिया, क्योंकि बेटे को जन्म देने के बाद उसकी बॉडी बेडौल हो गई थी। उसे डर सताने लगा था कि उसको कहीं नौकरी नहीं मिलेगी।

इस घटना के बाद लोगों में चिंता है कि ऐसे मामलों को कैसे रोके जाए। डॉक्टरों की मानें तो प्रेग्नेंसी के दौरान महिला में एक ऐसी स्थिति आती है, जिसको पोस्टपार्टम डिप्रेशन या पोस्टपार्टम ब्लूज कहते हैं। ऐसे वक्त महिला और बच्चे के लिए काफी संवेदनशील होता है। उसकी वजह कोई गंभीर बात नहीं होती बल्कि मां के माइंड में कई तरह के आइडिया आते रहते हैं।

जिससे महिला के स्वाभाव में बदलाव आ जाता है। महिला को चिड़चिड़ापन, अकेलापन और भविष्य को लेकर चिंता सताने लगती है। कई बार महिलाएं अपनी बॉडी को शीशे में देखती हैं, तो उनको अच्छा नहीं लगता। नौकरीपेशा महिलाएं इस बात से भी चिंतित हो जाती हैं कि उनको कोई नौकरी नहीं देगा। जैसे कि इस मामले में देखने को मिला है।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को इमोशनल सपोर्ट की जरूरत है। अगर उनको इमोशनल सपोर्ट नहीं मिलता है तो ऐसे कदम उठा लेती हैं। डॉक्टरों की मानें तो इंडिया में सौ में से दस प्रतिशत महिलाएं बुरे डिप्रेशन में चली जाती हैं। जिसको इमोशनली सपोर्ट करके ही बाहर निकाला जा सकता है।

Exit mobile version