Site icon UP की बात

India International Trade Fair-2023: योगी बोले- बीमारू राज्य से बाहर निकला यूपी, एक्सपोर्ट निर्यात हुआ तीन गुना, रेवेन्यू सरप्लस स्टेट

एक महत्वपूर्ण घोषणा में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि उत्तर प्रदेश पिछले छह वर्षों में बीमारू (बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश) टैग से अलग होकर राजस्व-अधिशेष राज्य में बदल गया है। इस परिवर्तन ने औद्योगीकरण और आर्थिक विकास के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया है।

42वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2023 में यूपी पवेलियन का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने यह टिप्पणी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 42वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2023 में यूपी पवेलियन के उद्घाटन के दौरान की। प्रधानमंत्री के “वोकल फॉर लोकल” दृष्टिकोण के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, योगी आदित्यनाथ ने एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) पहल पर प्रकाश डाला, जिसका लक्ष्य पूरे राज्य को एक निर्यात केंद्र के रूप में स्थापित करना है, जिससे हजारों युवाओं के लिए नौकरी के अवसर पैदा होंगे।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया

यूपी पवेलियन के भीतर ओडीओपी मार्ट की अपनी यात्रा के दौरान, मुख्यमंत्री ने हस्तनिर्मित उत्पादों को प्रदर्शित करने वाले विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया और कारीगरों से बातचीत की। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि प्रदर्शनी में न केवल ओडीओपी को प्रदर्शित किया गया, बल्कि “नए भारत के नए उत्तर प्रदेश” में चल रही बुनियादी ढांचागत विकास गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला गया।

यूपी का निर्यात हुआ तीन गुना

योगी आदित्यनाथ ने खुलासा किया कि हाल ही में ग्रेटर नोएडा में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो ने 70,000 से अधिक घरेलू और विदेशी खरीदारों को आकर्षित किया। ओडीओपी पहल सक्रिय रूप से प्रत्येक जिले से पहचाने गए उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में निर्यात करने की दिशा में काम कर रही है, जो यूपी के निर्यात में महत्वपूर्ण वृद्धि में योगदान दे रही है, जो तीन गुना बढ़कर ₹1.74 लाख करोड़ हो गया है। राज्य एक प्रमुख विकास इंजन के रूप में उभर रहा है, जैसा कि फरवरी में वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के दौरान प्राप्त ₹38 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्तावों की जबरदस्त प्रतिक्रिया से पता चलता है।

इस कार्यक्रम में राज्य के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति देखी गई, जिन्होंने उत्तर प्रदेश की आर्थिक प्रगति के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

Exit mobile version