Site icon UP की बात

आजम खान पर तीन दिनों की छापेमारी के बाद आयकर विभाग को 800 करोड़ रुपये की कर चोरी का संदेह

शुक्रवार शाम करीब 7 बजे अपने आवास से अधिकारियों के जाने के बाद, खान ने संक्षिप्त टिप्पणी करते हुए कहा, “यह आयकर विभाग का छापा था। वे तीन दिनों से यहां थे, तलाशी ले रहे थे और सवाल पूछ रहे थे।” खान ने अतिरिक्त विवरण देने या आगे की पूछताछ को संबोधित करने से परहेज किया।

30 स्थानों पर छापेमारी:

आयकर विभाग ने खान द्वारा कर चोरी की जांच के तहत 13 सितंबर को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 30 से अधिक स्थानों पर छापे मारे। सूत्रों के अनुसार, विभाग ने पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश के कुछ परिसरों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के रामपुर, सहारनपुर, लखनऊ, गाजियाबाद और मेरठ सहित कई शहरों में छापे मारे।

गाजियाबाद में, आयकर विभाग ने बुधवार को राजनगर कॉलोनी में एक आवास पर छापा मारा, जो एकता कौशिक से जुड़ा हुआ है, जिसके बारे में माना जाता है कि खान के परिवार से करीबी संबंध हैं। आयकर जांच आजम खान और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा प्रबंधित विशिष्ट ट्रस्टों से संबंधित है।

जांच का दायरा बढ़ा:

आयकर विभाग की जांच का दायरा बढ़ गया है, अधिकारियों ने खान के नेतृत्व में लोक निर्माण विभाग, जिला पंचायत कार्यालय और मुहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के रिकॉर्ड की जांच की है।

800 करोड़ रुपये की कर चोरी का संदेह:

सूत्र बताते हैं कि सरकारी व्यय रिकॉर्ड जांच के दायरे में हैं, क्योंकि राजनेता द्वारा 800 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी का संदेह है।

छापेमारी पर समाजवादी पार्टी की प्रतिक्रिया:

समाजवादी पार्टी ने छापेमारी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए खान के प्रति समर्थन व्यक्त किया और आरोप लगाया कि भाजपा सरकार “तानाशाही” और “केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग” में लगी हुई है। बुधवार को छापेमारी के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ। हम सभी उनकी आवाज के साथ एकजुट हैं।”

बीजेपी नेता का पलटवार:

केंद्रीय एजेंसी के दुरुपयोग के आरोपों के जवाब में, भाजपा नेता और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियां ​​”भारत को भ्रष्टाचार मुक्त” बनाने के लिए कार्रवाई करने के अपने अधिकार में हैं।

पिछले साल, खान को 2019 में मिलक कोतवाली क्षेत्र के खटानगरिया गांव में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान की गई टिप्पणियों से संबंधित नफरत भरे भाषण मामले में एक अदालत ने दोषी ठहराया था। नफरत फैलाने वाले भाषण मामले में तीन साल की जेल की सजा के बाद, खान को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसके बाद ऊपरी अदालत ने उन्हें इस मामले में बरी कर दिया था। हालाँकि, एक अन्य मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण उनकी अयोग्यता बरकरार रही।

Exit mobile version