Site icon UP की बात

उत्तर प्रदेश में महिलाओं को सशक्त बनाना: प्रगति के लिए योगी आदित्यनाथ का दृष्टिकोण

आगरा: 2017 में, जब भाजपा ने उत्तर प्रदेश में सत्ता संभाली, तो राज्य के पुलिस बल में पर्याप्त महिला प्रतिनिधित्व का अभाव था, जिसमें 10,000 से भी कम महिला अधिकारी थीं। आज, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गर्व से घोषणा करते हैं कि नए भर्ती अधिकारियों में कम से कम 20% महिलाएं हैं। हाथरस के सेठ फूल चंद बांग्ला पीजी कॉलेज में‘नारी शक्ति वंदन’कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सीएम ने महिलाओं के विकास के लिए सरकार के समर्पण की पुष्टि की और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के उत्थान के लिए पहल के विस्तार पर प्रकाश डाला।

कन्या सुमंगला योजना में महत्वपूर्ण वृद्धि

महिला सशक्तीकरण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, आदित्यनाथ ने कन्या सुमंगला योजना में महत्वपूर्ण वृद्धि की घोषणा की, अगले वित्तीय वर्ष से लाभ को ₹15,000 से बढ़ाकर ₹25,000 कर दिया। उन्होंने अपने प्रशासन के समग्र दृष्टिकोण पर जोर दिया, जिसमें गांवों, गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया गया, जो “डबल इंजन” सरकार की रीढ़ है।

कार्यक्रम के दौरान, आदित्यनाथ ने जिले में ₹177.29 करोड़ की 214 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से जुड़ते हुए, उन्होंने इन पहलों के वास्तविक प्रभाव को प्रदर्शित करते हुए प्रमाण पत्र वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य के परिवर्तन पर प्रकाश डालते हुए प्रगतिशील उत्तर प्रदेश के लिए अपना दृष्टिकोण व्यक्त किया। आदित्यनाथ ने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के लोकाचार के अनुरूप जाति, पंथ, धर्म, क्षेत्र, भाषा या लिंग के आधार पर भेदभाव को खत्म करने पर जोर दिया।

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेताओं को डिप्टी एसपी के रूप में नियुक्त करने की योजना

आदित्यनाथ ने बुनियादी ढांचे, स्वच्छ पेयजल और खेल सुविधाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में राज्य की उपलब्धियों को भी रेखांकित किया। उन्होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश की महिला एथलीटों की उपलब्धियों से प्रेरणा लेते हुए, हाथरस की बेटियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की आकांक्षा की, जिनमें से कुछ ने एशियाई खेलों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इन आकांक्षाओं को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेताओं को डिप्टी एसपी के रूप में नियुक्त करने की योजना बना रही है।

इस कार्यक्रम में यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी, महिला एवं बाल विकास मंत्री बेबी रानी मौर्य और समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण सहित प्रमुख नेताओं ने भाग लिया और राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता प्रदर्शित की।

Exit mobile version