Site icon UP की बात

Big Changes: रेलयात्रियों के लिए बड़ी खबर, तत्काल टिकट रद्द कराने पर मिलेगी ये सुविधा

Big Changes: Big news for railway passengers, this facility will be available on cancellation of Tatkal ticket

Big Changes: Big news for railway passengers, this facility will be available on cancellation of Tatkal ticket

रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है अब तत्काल टिकट रद्द करवाने पर रिफंड का लाभ मिल सकेगा। यह सुविधा यात्रियों को एयरलाइंस के रिफंड सुविधा के अनुरूप दिए जाने का प्लान है जिसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बता दें कि अभी तक तत्काल टिकट पर यात्रियों को रिफंड की कोई सुविधा नहीं दी जाती है।

ट्रेनों में वेटिंग सीट होने पर तत्काल कोटे का सहारा लेते हैं यात्री

IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय और ट्रेनों में वेटिंग की समस्या के कारण यात्रियों को तत्काल कोटे से टिकट बुक मजबूरन करना पड़ता है। वहीं यह टिकट यात्रा करने के एक दिन पहले, सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक सुविधा उपलब्ध होती है। इस सुविधा के दौरान ट्रेन के स्लीपर व एसी कोच के लिए एक-एक घंटा का समय यात्रियों को साट बुक करने के लिए मिलता है।

वहीं तत्काल कोटे से टिकट बुक करवाने पर 400 रुपये तक आपसे एक्स्ट्रा चार्ज भी वसूला जाता है। वहीं तत्काल टिकट बुक हो जाने के बाद किसी भी स्थिति या परिस्थिति के उत्पन्न होने पर, यात्रा नहीं करने व ट्रेन टिकट रद्द कराने पर यात्रियों को रिफंड नहीं मिलता है। ऐसे में यात्रियों का पूरा रुपया रेलवे विभाग की जेब में चला जाता है। वहीं सूत्रों से मिली सूचनाओं के मुताबिक अब 150 रुपये का मामूली चार्ज करके यात्रियों को पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा, जिससे यात्रियों को बहुत लाभ मिलेगा।

450 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष कमाता है रेलवे

रेलवे बोर्ड के एक अफसर ने बताया कि एक अनुमान के आधार पर तत्काल कोटे के टिकट रद्द होने से सभी रेलवे जोनों को मिलाकर बात की जाए तो करीब 450 करोड़ रुपये की आमदनी इससे रेलवे को होती है। नया नियम लागू होने पर इस आमदनी पर प्रभाव पड़ने की आशंका है।

IRCTC के नियम करने होंगे आपको फॉलो

सूत्रों के अनुसार तत्काल टिकट पर रिफंड की सुविधा प्राप्त करने के लिए यात्रियों को टिकट बुकिंग के समय इसका विकल्प चुनना होगा। जिसके बाद टिकट कैंसिलेशन को लेकर IRCTC के नियम और कानून लागू होंगे। आपको पहले ही स्पष्ट कर दें कि यह पहले से ही तय है कि कितने घंटे पहले टिकट कैंसिल कराने पर आपके खाते में कितना रिफंड आ सकता है, और यही कानून तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर भी लागू होगा।

अभी एयरलाइन यात्रियों को है ये सुविधा
अमौसी एयरपोर्ट के अधिकारी इस संदर्भ में बताते हैं कि इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा सहित अन्य एयरलाइन कंपनियां अपने यात्रियों को टिकट बुक करवाने पर ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं। जहाँ संबंधित एयरलाइन कुछ चार्ज वसूलकर टिकट कैंसिल पर रिफंड देती हैं।

Exit mobile version