Site icon UP की बात

Agra: 6 मार्च को आगरा में होने वाले मेट्रो का उद्घाटन Pm Modi कोलकाता से वर्चुअली करेंगे

Agra: PM Modi will inaugurate the metro to be held in Agra on March 6 virtually from Kolkata

Agra: PM Modi will inaugurate the metro to be held in Agra on March 6 virtually from Kolkata

आगरा में सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है, उनका मेट्रों में सफर करने का सपना 6 मार्च को पूरा होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी कोलकाता से आगरा मेट्रो का वर्चुअल रूप से उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यहां से मेट्रो की शुरुआत लोगों के लिए हो जाएगी। बता दें कि उद्घाटन के लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (UPMRC) ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रखी है और जन प्रतिनिधियों और सामाजिक लोगों की सूची बनाने का काम चल रहा है।

6 मार्च को पूरा होगा मेंट्रो से सवारी करने का सपना

UPMRC के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय और शासन से पत्र हमारे पास आ चुका है। इस पत्र के तहत 6 मार्च को प्रधानमंत्री कोलकाता में हैं। और वहीं से वे देशभर में मेट्रो और वंदे भारत एक्सप्रेस समेत कई अन्य योजनाओं का उद्घाटन वर्चुअली करेंगे।

इस पत्र के आयोजन के तहत आगरा की मेट्रो योजना भी शामिल है। वहीं ये भी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि मुख्यमंत्री Adityanath, मुख्यमंत्री आवास लखनऊ से वर्चुअल भाग लेंगे। लेकिन उद्घाटन का आयोजन स्टेशनों पर ही संबंधित लोगों द्वारा किया जाएगा, जिसकी सूची फिलहाल अभी बनाई जा रही है।

ताज पूर्वी से मन:कामेश्वर स्टेशन तक चलेगी ट्रेन

मेट्रो के प्राथमिकता कॉरिडोर श्रेणी में ताज महल के पूर्व से मन:कामेश्वर मंदिर तक 6 किमी का ट्रैक संचालित होगा। जिसमें ताज पूर्वी, शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता स्टेशन और फतेहाबाद रोड स्टेशन उच्च गुणवत्ता वाले स्टेशन हैं। वहीं ताजमहल स्टेशन, आगरा किला मेंट्रो स्टेशन और मन:कामेश्वर स्टेशन भूमिगत बनाए गए हैं। मोदी द्वारा मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद मेट्रो का नियमित संचालन सुबह के 6 बजे से राज के 10 बजे तक रहेगा। वहीं हर 5 मिनट पर मेट्रो ट्रेनों का आवागमन होता रहेगा और इन रूटों पर 5 से 6 ट्रेनें चलेंगी।

पिछले सोमवार के मिली थी मंजूरी

मेट्रो ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की रक्षा और सुरक्षा के लिए चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी जगन कुमार गर्ग ने तीन दिन इन स्टेशनों का ऑडिट किया था। जिसमें ट्रैक, सिग्नल, कमांड कंट्रोल रूम, डिपो समेत अन्य की गुणवत्ता का निरक्षण किया और मेट्रो चलाने की मंजूरी दे दी।

Exit mobile version